छावनी परिषद् जम्मू द्वारा छावनी के संपूर्ण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की जा रही है । विगत वर्षों में सड़कों, गलियों तथा पार्कों की स्थिति बेहतर हुई है तथा लोगों को लगातार पानी की सुविधा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य की सुविधायें प्राप्त हो रही हैं । पिछले तीन वर्षों में छावनी परिषद् द्वारा समाज के कमजोर वर्ग के लोगों की दशा में सुधार किये जाने की दिशा में विशेष प्रयास किये गए हैं ।

यद्पि, इस संबंध में काफी कुछ किया जा चुका है, किंतु फिर भी अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है । जहां तक जन सुख-सुविधाओं में सुधार का प्रश्न है, छावनी क्षेत्र के निवासियों के छावनी को बेहतर बनाने के सुझावों का हम स्वागत करते हैं तथा यह भी देखना चाहते हैं कि लोगों द्वारा कूड़ा-कचरा निर्धारित स्थानों पर ही इक्कठा किया जाए । यह सराहनीय होगा कि वो स्थान जहां हम कार्य करते हैं, जहां हम रहते हैं तथा हमारे आस-पड़ोस के क्षेत्र सदैव साफ-सुथरे हों । छावनी परिषद् का स्टाफ उनकी सहायता के लिए सदा उपलब्ध है, किंतु कोई भी सरकारी संगठन लोगों के सक्रिय-सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता है । यह माना जा रहा है कि प्राप्त सुझाबों अनुसार सामुदायिक-कक्ष (हॉल), पुस्तकालय तथा क्रीड़ा-परिसर से संबंधित मामलों को आने वाले वर्षों में कार्यरूप दिया जाएगा, जो छावनी परिषद् के निवासियों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होंगे । प्राथमिक चिकित्सा सुविधाओं में सुधार के उदेश्य से छावनी परिषद्, जम्मू द्वारा एक कार्य योजना तैयार एवं अनुमोदित की गई है तथा इस दिशा में कार्य शुरु भी किया जा चुका है ।

छावनी परिषद् अपनी पांच वर्षीय योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य तथा पर्यावरण में सुधार करने के प्रति सजग है । इकोलॉजी पार्क निश्चित रूप से छावनी परिषद् को धरोहर के रूप में सदृड़ करेगा । छावनी परिषद् द्वारा आम लोगों के साथ जुड़ने तथा उनका समर्थन एवं सहयोग जुटाने के उदेश्य से प्रारंभ की जा रही वैबसाइट इस दिशा में सहायक होगी तथा उन्हें आसान माध्यम से सूचना प्रदान की जा सकेगी । छावनी परिषद् की वैबसाइट के शुरु किये जाने से प्रशासन अधिक पारदर्शी होगा तथा लोग घर बैठे ही अपने सुझावों तथा शिकायतों को अधिकारियों के स सूचना सूचना समक्ष रख पायेंगे एवं संबंधित प्रपत्रों को डाउनलोड कर सकेंगे । इस प्रकार से प्राप्त सुझाव एवं सूचनायें जम्मू छावनी परिषद् को बेहतर छावनी बनाने में सहायक होंगी ।

यहां यह कहना भी आवश्यक है कि मुख्य अधिशासी अधिकारी श्री हेमंत यादव तथा उनके स्टाफ द्वारा की गई कड़ी मेहनत तथा समर्पित भाव से किये गए प्रयास अति सराहनीय हैं । यह अपेक्षा है कि वैबसाइट लोगों तथा छावनी के प्रशासन के बीच मजबूत संबंध स्थापित करेगी ।

ब्रिगेडियर टी.के. चोपड़ा
अध्यक्ष